घर्षण क्या है | घर्षण – प्रकार , सूत्र

admin

BLOG

घर्षण क्या है

जब कोई वस्तु किसी दूसरे वस्तु पर लुढ़कती  है या फिसलती है या फिसलने का प्रयास करती है तब इन दोनों वस्तुओं के सथह के मध्य में गति का विरोध उत्पन्न होता है इसे घर्षण कहा जाता है

तो दोस्तों अब तो आपको पता चल गया होगा कि घर्षण क्या है और आपने जाना कि   घर्षण किन के बीच होता है चलिए अब हम जानते हैं कि घर्षण के कितने प्रकार हैं

घर्षण के कितने प्रकार हैं

घर्षण को 3 प्रकार में बांटा गया है जिन्हें हम स्थैतिक घर्षण बल,सीमांत घर्षण बल और गतिज घर्षण बल के नाम से जानते हैं

चलिए इन सभी घर्षण के बारे में एक एक करे विस्तार से जानते हैं

स्थैतिक घर्षण बल

जब एक वस्तु को दूसरे वस्तु पर चलाने का प्रयास किया जाता है तब इसे स्थैतिक घर्षण कहा जाता है इस स्थिति में पहला वस्तु गतिमान होता है जबकि दूसरा वस्तु स्थिर होता है

 इस स्थिति में दोनों स्तरों पर लगने वाला बल स्थैतिक घर्षण बल कहलाता है तथा तथा पहले वस्तु द्वारा दूसरे पर घर्षण बल बढ़ाने पर स्थैतिक घर्षण बल भी बढ़ता है

सीमांत घर्षण बल

सीमान्त घर्षण बल दो सतहों के बीच का वह अधिकतम बल होता है, जिससे कम बल लगाने पर वे एक-दूसरे पर फिसलने लगती हैं. यह बल सतहों के संपर्क क्षेत्रफल, सतहों की प्रकृति और उनके बीच लगने वाले बल के कारण होता है.

अगर आप एक बॉक्स को किसी खुरदुरी सतह पर धकेलते हैं, तो बॉक्स कुछ देर तक नहीं फिसलेगा. यह इसलिए है कि बॉक्स और सतह के बीच घर्षण बल होता है. जैसे-जैसे आप बॉक्स को ज़्यादा जोर से धकेलेंगे, घर्षण बल बढ़ता जाएगा. एक निश्चित बल के बाद, बॉक्स फिसलने लगेगा. यह बल सीमान्त घर्षण बल होता है.

सीमान्त घर्षण बल का मान सतहों की प्रकृति और उनके बीच लगने वाले बल के कारण अलग-अलग होता है. उदाहरण के लिए, एक खुरदुरी सतह पर एक चिकनी सतह की तुलना में अधिक सीमान्त घर्षण बल होगा. ऐसा इसलिए है कि खुरदुरी सतह पर सतह के बीच अधिक संपर्क क्षेत्रफल होता है.

सीमान्त घर्षण बल एक महत्वपूर्ण बल है. यह हमें चलने, गाड़ी चलाने और अन्य गतिविधियों को करने में मदद करता है. यह हमें फिसलने से भी बचाता है.

सीमांत घर्षण बल का मान निम्नलिखित सूत्र द्वारा दिया जाता है:

F = μN

जहाँ,

F = सीमांत घर्षण बल

μ = घर्षण गुणांक

N = प्रतिक्रिया बल

घर्षण गुणांक एक स्थिरांक होता है, जो सतहों की प्रकृति पर निर्भर करता है. यह मान 0 से 1 के बीच होता है. घर्षण गुणांक का मान जितना अधिक होगा, सीमांत घर्षण बल भी उतना ही अधिक होगा.

सीमांत घर्षण बल का महत्व इस तथ्य में निहित है कि यह हमें वस्तुओं को स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है. यदि सीमांत घर्षण बल न होता, तो हम किसी भी वस्तु को स्थानांतरित नहीं कर सकते थे. सीमांत घर्षण बल के कारण ही हम अपनी कार चला सकते हैं, अपने सामान को उठा सकते हैं और चल सकते हैं.

गतिज घर्षण बल 

जब कोई वस्तु किसी सतह पर गति करती है, तो उस सतह के साथ घर्षण होता है. यह घर्षण बल वस्तु को रोकने का प्रयास करता है. गतिज घर्षण बल वह बल है जो वस्तु को उसकी गति के विपरीत दिशा में कार्य करता है. यह बल दो सतहों के बीच के घर्षण के कारण उत्पन्न होता है. गतिज घर्षण बल का मान सीमांत घर्षण बल से हमेशा कम होता है.

सीमांत घर्षण बल वह बल है जो एक वस्तु को स्थिर अवस्था से गतिशील अवस्था में लाने के लिए आवश्यक होता है. गतिज घर्षण बल सीमांत घर्षण बल से हमेशा कम होता है क्योंकि जब कोई वस्तु गतिशील होती है, तो उसके संपर्क में आने वाली सतह के साथ घर्षण कम हो जाता है.

गतिज घर्षण बल का मान कई कारकों से प्रभावित होता है, जैसे कि सतहों की प्रकृति, सतहों के बीच का संपर्क क्षेत्रफल और वस्तु के द्रव्यमान.

गतिज घर्षण बल एक महत्वपूर्ण बल है जो हमारे दैनिक जीवन में कई प्रभाव डालता है. उदाहरण के लिए, गतिज घर्षण बल ही हमें चलने, गाड़ी चलाने और अन्य गतिविधियों को करने में सक्षम बनाता है. यह हमें फिसलने से भी बचाता है.

गतिज घर्षण बल का मान निम्नलिखित सूत्र द्वारा दिया जाता है:

F_k = μ_k N

जहाँ,

F_k = गतिज घर्षण बल

μ_k = गतिज घर्षण गुणांक

N = अभिलम्ब प्रतिक्रिया बल

गतिज घर्षण गुणांक एक स्थिरांक होता है, जो सतहों की प्रकृति पर निर्भर करता है. यह मान 0 से 1 के बीच होता है. गतिज घर्षण गुणांक का मान जितना अधिक होगा, गतिज घर्षण बल भी उतना ही अधिक होगा.

गतिक घर्षण बल के कारण ही हम अपनी कार चला सकते हैं, अपने सामान को खींच सकते हैं और चल सकते हैं. यदि गतिक घर्षण बल न होता, तो हम किसी भी वस्तु को गति नहीं दे सकते थे.

अन्य भी पढ़े>>

Share this

Leave a Comment

peakstu.in

peakstu.in: general knowledge की जानकारी देने वाला आपका पसंदीदा ब्लॉग है। यहां gk के रोचक तथ्यों, नवीनतम शोध और उपयोगी जानकारी आपको सरल भाषा में मिलेगी।

GK hot view

Contact

peakstu.in

bilaspur ( chattisgarh)